Home

जोखिम लेने की क्षमता को कैसे बढ़ाएं सर्वश्रेष्ठ आत्मविश्वास 1 | risk taking capacity

 नमस्ते, आज हम बात करने जा रहे हैं जोखिम लेने की क्षमता के बारे में कि क्यों कम होती है आत्मविश्वास, जोखिम लेने की क्षमता में क्या अंतर है, हिंदी में, आत्म-सम्मान क्या जीवन में यह सब आवश्यक है, आप आज के लेख में जानेंगे। risk taking capacity


risk taking capacity


जोखिम क्या है (risk taking capacity)


सरल शब्दों में, जोखिम कुछ बुरा होने की संभावना है। जोखिम में किसी ऐसी चीज़ के संबंध में किसी गतिविधि के प्रभाव/निहितार्थ के बारे में अनिश्चितता शामिल होती है जिसे मनुष्य महत्व देता है (जैसे स्वास्थ्य, कल्याण, धन, संपत्ति, या पर्यावरण), अक्सर नकारात्मक, अवांछनीय परिणामों पर ध्यान देने के साथ।

जैसे मेरा सपना आईपीएस अधिकारी बनने का है, लेकिन अब मैं निजी क्षेत्र में काम करता हूं, या नौकरी करता हूं या ड्राइविंग करता हूं। आप जो भी समझ लें, समझ लें कि मैं इस मजाक को फिलहाल नहीं छोड़ना चाहता, अगर मैं यह नौकरी छोड़ दूं तो मेरे पास पैसे नहीं होंगे।

मैं अपने खर्चों का प्रबंधन कैसे करूंगा? मैं आईपीएस अधिकारी बन गया हूं लेकिन मुझे डर है कि अगर मैंने यह नौकरी छोड़ दी तो मुझे बहुत परेशानी होगी। इसे ही जोखिम कहते हैं।




आपकी जोखिम लेने की क्षमता क्या है? आपकी जोखिम की भूख?  risk taking capacity


आपकी जोखिम लेने की क्षमता क्या है. risk taking capacity

जोखिम क्षमता जोखिम के बारे में आपकी भावनाओं पर आधारित नहीं है। यह भी किसी विशेष निवेश पर आधारित नहीं है। इसके बजाय, यह इस बात से संबंधित है कि आप कितना जोखिम उठा सकते हैं। और यह आपकी वित्तीय स्थिति के साथ-साथ आपकी उम्र और आपके द्वारा निवेश किए गए समय से भी संबंधित है।


जोखिम सहिष्णुता

जोखिम लेने की आपकी इच्छा

जब आप उच्च संभावित रिटर्न का पीछा करते हैं तो निवेश हानियों के प्रभाव को अवशोषित करने की आपकी क्षमता।


जोखिम क्षमता

जोखिम सहनशीलता आपके व्यक्तित्व, आपके विश्वासों और आपके निवेश अनुभव को दर्शाती है

जोखिम क्षमता आपकी उम्र, आय और वित्तीय लक्ष्यों के साथ बदलती रहती है






जोखिम लेने की क्षमता हिंदी में  risk taking capacity 


जोखिम के लिए अपनी क्षमता का आकलन करते समय, अपने आप से पूछें: "मेरे पास कितना समय है? क्या मेरे पास निवेश करने के लिए कई साल हैं? या क्या मुझे अपने निवेश खाते से जल्द ही पैसा निकालना होगा?" समय के साथ,

बाजार आमतौर पर नुकसान से उबरते हैं और सकारात्मक वर्षों की संख्या नकारात्मक से कहीं अधिक होती है, इसलिए डाउन मार्केट के दौरान निवेशित रहने की आपकी क्षमता एक महत्वपूर्ण विचार है।

निवेश के निर्णय लेते समय, अपनी समग्र वित्तीय स्थिति पर विचार करें और आप किसी भी नुकसान से कितनी अच्छी तरह निपट सकते हैं। अगर आप हर साल अपनी आमदनी का एक बड़ा हिस्सा बचा पाते हैं, या आपके पास दूसरे स्रोतों से ज्यादा पैसा उपलब्ध है,

इसलिए आप बाजार में किसी भी मंदी का बेहतर तरीके से सामना कर सकते हैं क्योंकि जोखिम लेने की क्षमता बहुत अच्छी होती है। इसी को ही risk taking capacity क्षमता कहते हैं | 






यह जोखिम लेने की क्षमता कम क्यों है?  risk taking capacity low


क्योंकि आपकी जोखिम लेने की क्षमता बहुत कम हो गई है….अब आप एक अलग जीवन स्तर या जीवन शैली के आदी हो गए हैं,

आपकी देनदारियां बढ़ गई हैं, आप नौकरी छोड़ने या अपना व्यवसाय बदलने का जोखिम उठाने में असमर्थ हैं,

आप अपने आप को एक ऐसी जगह पाते हैं जहाँ एक महीने तक बैठना नामुमकिन सा लगता है !! और यह आपका FAILURE बन जाता है।

अब आपको अपने आप को एक अवांछित दिमाग से उसी काम में व्यस्त रखना है, जो आपको पैसे देता है लेकिन संतुष्टि नहीं दे पाता है और ज्यादातर मामलों में न तो पर्याप्त पैसा दे पाता है और न ही संतुष्टि। जोखिम लेने की क्षमता risk taking capacity कम हो जाती हैं 




Aloe Vera benefits or Side effects


जोखिम प्रबंधन


अगर आप अभी तक इस तरह की स्थिति में नहीं फंसे हैं, तो इन बातों का ध्यान रखें:

जो काम आपको दिल से पसंद न हो उस काम में आगे बढ़ने की कोशिश न करें। और भले ही हम अपने जुनून को नहीं जानते हों, लेकिन यह जानना आसान है कि हमें क्या पसंद नहीं है।

इसलिए ऐसे काम में सफल होना बेकार है जो आपको पसंद नहीं है। उदाहरण के लिए, आप एक बिक्री और विपणन नौकरी में हैं और आपको यह नौकरी पसंद नहीं है तो आप इस नौकरी में पदोन्नति पाने के लिए काम नहीं करते हैं,

बस काम चलाने के लिए काम करो। थोड़ा मुश्किल है

लेकिन आपको ऐसा करना ही होगा क्योंकि जिस काम को आप पसंद नहीं करते उससे पैसे कमाने की आदत डाल लेने से आप असफल हो सकते हैं।



3 खाली समय (3 free times)


जब तक आपको अपने दिमाग का काम नहीं मिल जाता, तब तक कुछ ऐसा करने की कोशिश करें जो आपको ज्यादा से ज्यादा खाली समय दे सके। और इस खाली समय का उपयोग अपने लक्ष्यों को प्राप्त करने के लिए करें।


अपनी देनदारियों को सीमित रखें, खासकर ऐसा कोई कर्ज न लें जिसकी ईएमआई आपके काम में व्यस्त रहने की मजबूरी बन जाए। ऐसे कर्ज लेना तभी ठीक रहेगा जब आपके दिमाग के काम से पैसा आ रहा हो।


अपनी वास्तविक रुचि और पसंद की खोज करते रहें, और जहाँ तक संभव हो उस दिशा में कुछ कदम उठाने का प्रयास करें।

ये कदम भले ही बहुत छोटे हैं, लेकिन इतना तय है कि हर कदम आपको आपकी मंजिल के करीब ले जाएगा। वह। 3 खाली समय






सही विकल्प (जोखिम लेने की क्षमता)


सही चुनाव करने का क्या मतलब है? दिए गए अर्थ के लिए

इसका मतलब है कि आप इंटरनेट का इस्तेमाल करके अपने दिमाग का काम करते हैं। इसके लिए आपको अपनी रुचि से संबंधित वेबसाइट/ब्लॉग बनाना या बनाना होगा।

उदाहरण के लिए, यदि आप शेफ बनना चाहते हैं और वर्तमान में आईटी की नौकरी में फंस गए हैं, तो आप एक फूड ब्लॉग बना सकते हैं और उस पर विभिन्न प्रकार की रेसिपी और कुकिंग टिप्स पोस्ट कर सकते हैं।

अगर आप अपनी खुद की ट्रैवल कंपनी शुरू करना चाहते हैं तो ट्रैवल से संबंधित ब्लॉग बनाएं… और इसी तरह।

तब-उद-दीन ऐबक भारत का सुल्तान बन गया



आत्म सम्मान (risk taking capacity)


आप घर बैठे अपनी रुचि से जुड़े क्षेत्र में कुछ प्रगति करने में सफल रहेंगे। और चूँकि आप इस काम को कहीं भी और कभी भी कर सकते हैं, इसलिए इसके आगे बढ़ने और आगे बढ़ने की संभावना बहुत अधिक होती है।

आपके सही चुनाव क्षेत्र में आत्मसम्मान बेहतर होगा। और अगर भविष्य में आप इसे शारीरिक रूप से करना चाहते हैं, तो यह स्वाभिमान आपके बहुत काम आएगा।

ब्लॉग पर लगातार काम करने से बहुत से लोग आपको जानेंगे और यहां से कोई ऐसा मौका मिल सकता है जो आपको आपकी रुचि से जुड़ा अच्छा-खासा मौका दे सकता है।

आपका ब्लॉग आपको आय का एक वैकल्पिक स्रोत भी दे सकता है जो अंततः आपकी देनदारियों को कम करने में सहायक होगा।

दोस्तों, मैं भाग्यशाली हूं कि मुझे समय पर एहसास हुआ कि मेरे दिल के काम को खोजने से पहले भौतिक रूप से विस्तार करना मूर्खता है;

जब तक आप भी उस काम से पैसा कमाना शुरू नहीं करते जिसके लिए आप जुनूनी हैं, तब तक अपने आप को विस्तार करने से रोकें।

जॉर्ज बर्न्स ने यह भी कहा कि आप जिस चीज से नफरत करते हैं, उसमें सफल होने की तुलना में आप जो चाहते हैं उसमें असफल होना बेहतर है।




जोखिम लेने की क्षमता से लड़ें (risk taking capacity)


आप जिस भी स्थिति में हैं… समर्पण मत करो… अपने लक्ष्य को प्राप्त करने के लिए लड़ते रहो… जीवन के खेल में एक बॉक्सिंग मैच की तरह, जो गिर जाता है वह हारता नहीं है,

हारने वाला वो होता है जो उठने से इंकार कर देता है... हार मत मानो चाहे कितनी ही बार गिरे, उठो और तमाम मुश्किलों के बावजूद अपने लक्ष्य को हासिल करो।

हमें हर हाल में लड़ना है। और जब हम लड़ना सीख जाएंगे तो जोखिम risk taking capacity  उठाने की क्षमता अपने आप मजबूत हो जाएगी। इसके लिए हमें अपने आत्मविश्वास को काफी मजबूत करना होगा।




खुद पे भरोसा (self confidence)


इस बात से कोई इंकार नहीं कर सकता कि जीवन में सफलता पाने के लिए आत्मविश्वास एक बहुत ही महत्वपूर्ण गुण है। यह गुण आप हर उस व्यक्ति में देखेंगे जो जीवन में किसी मुकाम पर पहुंच गया है,

चाहे वो कोई फिल्मी स्टार हो, क्रिकेटर हो, आपके पड़ोस में कोई हो या फिर आपको पढ़ाने वाला टीचर हो। आत्मविश्वास एक ऐसा गुण है जो हर किसी में होता है, किसी में कम तो किसी में ज्यादा।

लेकिन जरूरत इस बात की है कि आप अपने वर्तमान आत्मविश्वास self confidence के स्तर को बढ़ाएं और इसे एक नए और बेहतर स्तर पर ले जाएं। और मैं आपके साथ कुछ ऐसी ही बातें शेयर करूंगा जो आपके आत्मविश्वास को बढ़ाने में मददगार हो सकती हैं।




कम आत्मविश्वास (low self cofidence,)


मैं यहाँ से जो कुछ भी लिख रहा हूँ वह इस  का सबसे महत्वपूर्ण विषय है। कम आत्मविश्वास, low self cofidence, दोस्तों इसे  कभी कम न होने दें।

ऐसा नहीं है कि आपको अपने आत्मविश्वास को कम करने का मौका नहीं मिलेगा। हजारों तरकीबें मिल जाएंगी, लेकिन आत्मविश्वास की कमी न होने दें, अगर यह काम किया जाए तो आप जीवन में फिर कभी सफल नहीं होंगे। जोखिम लेने की क्षमता

मैं खुद इसका उदाहरण हूं। मैं पिछले 5 साल से ब्लॉगिंग कर रहा हूं, कभी ट्रैफिक बहुत आता है तो कभी नहीं आता। आमतौर पर रोजाना 100 से 300 के बीच आते हैं।

मेरा दिल टूट जाता है, मुझे लगता है कि मुझे इसे छोड़ देना चाहिए। यह मेरे लिए नहीं बना है। मैं कुछ देर के लिए या एक दिन के लिए भी सोचता हूं।

फिर मैं अपना आत्मविश्वास वापस सुधारता हूं। ब्लॉगिंग शुरू करें, मुझे उम्मीद है कि मैं बेहतर करूंगा।

लेकिन वही परिणाम मिला।

मैं इस ब्लॉग से परे बहुत सारे ब्लॉग लिखूंगा। आप मेरे ब्लॉग को बाद में देख सकते हैं। इसी तरह अपने आत्मविश्वास को कभी कम न होने दें।

जीवन में सफल होना है तो समय लगता है, जीवन में सफल होने के लिए शार्टकट ना अपनाएं। अगर हमें जीवन में जीना है तो हमें जोखिम उठाना ही होगा और जब हम जोखिम लेंगे तभी हमारी जोखिम लेने की क्षमता बढ़ेगी



Plan Kya hai jane abhi


मेवाती सपया  निष्कर्ष


मुझे उम्मीद है कि मेरे द्वारा दी गई इस जानकारी से आप जान गए होंगे कि जोखिम लेने की क्षमता और आत्मविश्वास क्या है। जोखिम लेने की क्षमता और आत्मविश्वास कैसे बढ़ाएं। risk taking capacity और जीवन में इनका क्या महत्व है? आप समझ ही गए होंगे कि अगर अभी भी आपके मन में कोई शंका है तो आप मुझे कमेंट करके पूछ सकते हैं। मैं आपको अपना सर्वश्रेष्ठ उत्तर देने का प्रयास करूंगा।




Mewati History Blogs



एक टिप्पणी भेजें

0 टिप्पणियाँ

Featured post

best place mewat मेवात में घूमने के लिए shad ki bethak 01